Tuesday 27 February 2018

लॉन्च हुआ विश्व का पहला 'एंडरॉयड गो' स्मार्टफोन, इंडियन यूजर्स के लिए बना है खास


गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने साल 2017 में अपने भारत दौरे के दौरान कहा था कि भारत विश्व मोबाईल बाजार का इतना बड़ा बाजार है कि यहां बेहद ही कम कीमत पर स्मार्टफोन उपलब्ध होने चाहिए। गूगल की ओर यह घोषणा भी की गई ​थी कि कंपनी जल्द ही ‘एंडरॉयड गो’ आधारित ऐसे स्मार्टफोन्स लेकर आएगी जो अपने खास आॅपरेटिंग सिस्टम के चलते कम स्पे​सिफिकेशन्स में भी बेहतरीन परफार्मेंस देंगे। वहीं अब विश्व का पहला एंडरॉयड गो आधारित स्मार्टफोन लॉन्च हो गया है।

मोबाईल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 के शुरू होने से ठीक पहले टेक कंपनी अल्काटेल ने एंडरॉयड ओरियो (गो) स्मार्टफोन लॉन्च किया है। कंपनी ने इस फोन को अल्काटेल 1एक्स नाम दिया है। अल्काटेल की ओर से 1एक्स के साथ ही अल्काटेल 5, 3 और 1 सीरीज़ में भी स्मार्टफोन पेश किये गए हैं। अल्काटेल 1एक्स की बात करें तो यह फोन बेहद ही हल्के आॅपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है जो लो स्पेसिफिकेशन्स् के बावजूद फास्ट व लैग फ्री परफॉर्मेंस देता है। इस फोन में मौजूद गूगल ऐप्स कम रैम व मैमारी होने पर भी स्मूथ कार्य करने में सक्षम है।
स्पेसिफिकेशन्स व फीचर्स की बात करें तो यह फोन 18:9 आस्पेक्ट रेशियो पर पेश किया गया है तथा इसमें 960 x 480 पिक्सल रेज्ल्यूशन वाली 5.3-इंच की डिसप्ले दी गई है। यह फोन एंडरॉयड ओरियो (गो एडिशन) के साथ ही 1.3गीगाहर्ट्ज़ क्वॉड-कोर मीडियाटेक एमटीके6580 चिपसेट पर रन करता है। इस फोन में 1जीबी की रैम व 16जीबी की इंटरनल स्टोरेज मौजूद है जिसे 32जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Reliance Jio launches JioInteract, an AI-based video platform

It seems like Reliance Jio has hopped on the Artifical Intelligence bandwagon as well. The telecom giant launced what it calls as the “w...